19.8 C
Gujarat
Friday, November 25, 2022

वीडियो एडिटिंग क्या है? क्या इसमें अपना भविष्य बना सकते है? ~ What is Video Editing? Can you make your future in this?

More articles

Nirmal Rabari
Nirmal Rabarihttps://www.nmrenterprise.com/
Mr. Nirmal Rabari is the founder and CEO of NMR Infotech Private Limited, NMR Enterprise, Graphicstic, and ShortBlogging, all of which were established with the simple goal of providing outstanding value to clients. He launched a real initiative of worldwide specialists to steer India's economy on the right path by assisting startups in the information technology area.
- Advertisement -

वीडियो एडिटिंग के वारे में हिंदी में जाने। आज में आप सबको बताऊंगा की वीडियो एडिटिंग क्या है? और कैसे आप इस फील्ड में अपना भविष्य बना सकते है। इस Field के वारे में जानने के लिए पहले आप सबको पता होना चाहिए की:

वीडियो एडिटिंग क्या है?

वीडियो एडिटिंग एक Record किये गए वीडियो में सुधार करने को कहते है। आप Cinema और TV में जितने भी आप वीडियो Clip देखते हो, उन सबको काफी ज्यादा ही Edit किया जाता है| कोई भी वीडियो बिना एडिटिंग के सिनेमा, टीवी, या Online Publish नहीं किया जाता. किसीको कम और किसीको ज्यादा पर Edit सबको किया जाता है|

जितने भी Science Fiction Movies बनते है, व पूरी तरह से VFX और एडिटिंग पे निर्भर होती है| एक लाइन में कहा जाये तो, TV में दिखाए जाने वाले बिज्ञापन से लेकर Cinema Hall में देखे जाने वाले Movie सब एडिटिंग पे निर्भर है|

एक वीडियो एडिटिंग का करियर चुनोतियो से भरा होता है| कैमरा से Record किये गए आम वीडियो को प्रभावशाली तरीके से परदे में पेश करना होता है| अगर आप में धीरज और Creativity है तो आप एक बहुत अच्छा Video Editor बन सकते है|

वीडियो एडिटिंग के लिए कोनसे सॉफ्टवेयर सिखने पड़ते है?

अब आपके मैं में यह जिज्ञासा होगी की वीडियो एडिटर बनने के लिए क्या क्या सीखना पड़ता है ? इसका जबाब आपको काफी विस्तार में मिलेगा। इन Software को मेने दो श्रेणी में बाटा है एक हे Editing Software और दूसरा VFX सॉफ्टवेयर।

एडिटिंग सॉफ्टवेयर

पहले में आपको बता देता हु की एडिटिंग Software क्या है और इसका इस्तेमाल कब किया जाता है. वीडियो में क्लिप को काटना, जोड़ना और सही तरीके से दर्शक से सामने पेश करने का काम हे एडिटिंग Software का। एडिटिंग सॉफ्टवेयर में आप एक अच्छा खासा इफ़ेक्ट भी तैयार कर सकते है। साधारण हो या काफी एडवांस हर वीडियो को तैयार करने एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती है।

ऐसे तो बाजार में बहुत सारि एडिटिंग सॉफ्टवर्स है पर हर कोई इतना Useful नहीं. में आपको बता हु कुछ ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले एडिटिंग सॉफ्टवेयर की।

एडोब प्रीमियर प्रो

Adobe Premiere Pro

Adobe Premiere Pro, Adobe कंपनी का वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। जिसे सबसे अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर माना जाता है। यह सॉफ्टवेयर विंडोज और मैक ओएस दोनों के लिए उपलब्ध है।

फाइनल कट प्रो

Final Cut Pro

फाइनल कट प्रो एप्पल कंपनी का वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। यह सॉफ्टवेयर कई लोगों को बहुत प्रिय भी है, यह सॉफ्टवेयर केवल मैक ओएस पर ही चलाया जा सकता है। यानी आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल एप्पल कंपनी के डिवाइस पर आसानी से कर सकते हैं।

वेगास प्रो

Vegas Pro

वेगास प्रो भी एक लोकप्रिय वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। इसकी खास बात यह है कि इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यह सॉफ्टवेयर केवल विंडोज के लिए है।

वीएफएक्स सॉफ्टवेयर

VFX,विजुअल इफेक्ट्स के लिए खड़ा है। आसान शब्दों में कहें तो वीडियो में किसी भी काल्पनिक चीज को डालने के लिए वीएफएक्स का इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी साधारण वीडियो में वीएफएक्स की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन सभी फिल्में जो बनाई जाती हैं, वे कहीं न कहीं वीएफएक्स का उपयोग करती हैं। तो आइए जानते हैं कौन सा सबसे अच्छा वीएफएक्स सॉफ्टवेयर उपलब्ध है।

एडोब आफ्टर इफेक्ट

Adobe After Effect

एडोब आफ्टर इफेक्ट एडोब कंपनी का विजुअल इफेक्ट सॉफ्टवेयर है। और यह सबसे लोकप्रिय है। यह कुंजीयन, ट्रैकिंग और कंपोजिटिंग से परे दृश्य प्रभाव और गति ग्राफिक्स बनाने में सक्षम है।

ज़ब्रश

Zbrush

ZBrush एक डिजिटल स्कल्प्टिंग टूल है जो 3D/2|5D मॉडलिंग, टेक्सचरिंग और पेंटिंग को जोड़ती है। यह एक मालिकाना “पिक्सेल” तकनीक का उपयोग करता है जो स्क्रीन पर सभी वस्तुओं के लिए प्रकाश, रंग, सामग्री और गहराई की जानकारी संग्रहीत करता है।

ऑटोडेस्क माया

Autodesk Maya

ऑटोडेस्क माया एक 3डी कंप्यूटर ग्राफिक्स एप्लीकेशन है जो विंडोज, मैक ओएस और लिनक्स पर चलता है। इसका उपयोग बहुत बड़े पैमाने पर प्रभाव पैदा करने के लिए किया जाता है।

क्या हम वीडियो एडिटिंग में अपना भविष्य बना सकते हैं?

जी हां, इस समय इंडस्ट्री में वीडियो एडिटर्स की डिमांड काफी ज्यादा है। क्योंकि लोग अब कंटेंट मार्केटिंग की जगह वीडियो मार्केटिंग की तरफ बढ़ रहे हैं। हम उन चीजों को बेहतर समझते हैं जो उनसे ज्यादा दिखाई देती हैं। इस वजह से वीडियो की मार्केटिंग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

आज आप वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। और आपको शायद यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक वीडियो एडिटर दूसरे संबंधित क्षेत्र से बहुत पैसा कमाता है। मूवी इंडस्ट्री हो या टीवी इंडस्ट्री या सोशल वीडियो मार्केटर हर किसी को आज एक वीडियो एडिटर की जरूरत है। और वीडियो एडिटर की मांग पूरी नहीं हो रही है.

जैसे कई संपादक हैं, हर किसी का यह कहना नहीं है कि उन्हें एक अच्छी कंपनी द्वारा काम पर रखा जाना चाहिए। इसलिए यह जरूरी है कि आप वीडियो एडिटिंग में काफी माहिर हों।

वीडियो एडिटिंग में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए आप किसी कोचिंग सेंटर या प्रोफेशनल से सीख सकते हैं। जल्दी से वीडियो एडिटिंग सीखने का यह एक तरीका है।

वीडियो एडिटिंग कोर्स सीखने के बाद आप किस पद पर काम कर सकते हैं?

कैरियर के अवसर:

  1. टेलीविजन स्टूडियो संपादक
  2. फिल्म संपादक
  3. वरिष्ठ वीडियो संपादक
  4. प्रसारण और ध्वनि इंजीनियरिंग तकनीशियन
  5. मल्टीमीडिया कलाकार और एनिमेटर
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest