34.5 C
Gujarat
Sunday, August 7, 2022

5 आसान तरीकों से वेबसाइट कैसे बनाएं ~ How to Create a Website in 5 Simple ways

More articles

Nirmal Rabari
Nirmal Rabarihttps://www.nmrenterprise.com/
Mr. Nirmal Rabari is the founder and CEO of NMR Infotech Private Limited, NMR Enterprise, Graphicstic, and ShortBlogging, all of which were established with the simple goal of providing outstanding value to clients. He launched a real initiative of worldwide specialists to steer India's economy on the right path by assisting startups in the information technology area.
- Advertisement -

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना पहला मिलियन डॉलर बनाने के लिए एक जुनून परियोजना या व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। आपको एक वेबसाइट चाहिए।

अच्छी खबर: आज वेबसाइट बनाना पहले से कहीं ज्यादा आसान है।

अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करने की प्रक्रिया

आपको यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि कोड कैसे करें। आपको एक मूल्यवान डेवलपर को किराए पर लेने की आवश्यकता नहीं है। आपको अपनी वेबसाइट को 20 मिनट से भी कम समय में चालू करने के लिए कुछ बहुत ही सरल तरीकों का पालन करने की आवश्यकता है।

1. अपनी साइट की योजना बनाएं

पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम योजना बना रहा है। अपना ध्यान केंद्रित करें, दर्शकों को लक्षित करें, आप क्यों निर्माण कर रहे हैं, और अपने समग्र साइट लक्ष्य स्थापित करें। अपने लक्षित दर्शकों को पहचानकर, आप अपने डिजाइन और सामग्री को बेहतर ढंग से पूरा करने में सक्षम होंगे। इससे साइट की दीर्घकालिक वृद्धि और समग्र सफलता प्राप्त होगी।

2. अपनी साइट बनाएं

एक व्यक्ति ब्लॉग या साइट बनाने के कई तरीके हैं। बाजार वेब बिल्डर प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर और प्लेटफॉर्म से भी भरा हुआ है। मैं वर्डप्रेस की सलाह देता हूं; यह मुफ़्त और आसान है। वर्डप्रेस अपने उपयोगकर्ताओं को आसानी से सामग्री बनाने और हेरफेर करने की अनुमति देता है और यह बेहद उपयोगकर्ता के अनुकूल है। वर्डप्रेस हजारों अद्वितीय थीम प्रदान करता है जो अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप साइट डिज़ाइन की अंतहीन मात्रा बनाने की अनुमति देता है। जब एक प्रदाता के माध्यम से होस्ट किया जाता है, तो वर्डप्रेस को एक साधारण एक-क्लिक इंस्टॉल के साथ भी सेटअप किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि सॉफ़्टवेयर की कोई आवश्यकता नहीं है।

3. अपना वेब होस्ट चुनें

अपनी वेब साइट या ब्लॉग को स्थापित करने से पहले, आपको अपनी सामग्री को होस्ट करने के लिए एक जगह की आवश्यकता होगी। पारंपरिक वेब होस्टिंग शुल्क लगभग $ 10 प्रति माह है। मैं एक प्रीमियम होस्ट की तलाश करने की सलाह देता हूं जो असीमित डोमेन नाम और बैंडविड्थ प्रदान करता है, जो आपको एक साझा होस्टिंग योजना के तहत कई साइट बनाने की अनुमति देगा। यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप एक ऐसे होस्ट की तलाश करें जो बेहतर समर्थन प्रदान करता हो और जिसमें एक-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन अंतर्निहित हो। यह उपयोगकर्ता को मिनटों में आसानी से साइट स्थापित करने की अनुमति देता है।

4. एक डोमेन नाम चुनें

डोमेन नाम यूआरएल और नाम है जो आपकी साइट और ब्रांड से जुड़ा होगा। इस तरह लोग आपकी साइट को ढूंढते हैं। उदाहरण के तौर पर, इस साइट का नाम “tech.co” है। दुनिया में आपका स्थान चाहे जो भी हो, इंटरनेट एक्सेस वाला कोई भी व्यक्ति आपकी साइट को कहीं से भी, किसी भी समय एक्सेस कर सकता है। एक विशिष्ट डोमेन नाम की लागत आमतौर पर प्रति वर्ष $ 10-20 के बीच होती है और यह वार्षिक नवीनीकरण के आधार पर होती है। डोमेन आपकी वेब होस्टिंग सेवाओं से भी जुड़े हुए हैं। दोनों एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं जिससे आपके डोमेन को उस डेटाबेस से लिंक करने की अनुमति मिलती है जिस पर आपकी साइट होस्ट की जाती है और वेब पर दुनिया को दिखाई देती है।

5. अपनी वेबसाइट प्रकाशित करें

उपरोक्त सभी के पूरा होने के साथ, अब आपको अपनी साइट प्रकाशित करने के लिए तैयार रहना चाहिए। मेरा सुझाव है कि आप सुनिश्चित करें कि प्रकाशन से पहले सब कुछ ठीक है, जिसमें सामग्री, मीडिया, लिंक और बहुत कुछ शामिल है। नए सामग्री विचारों के साथ आने के लिए कुछ विचार और उपकरण खोजने के लिए आप इस लेख का संदर्भ ले सकते हैं।

एक बार डोमेन और होस्टिंग खरीद लेने के बाद, अपने खाते में लॉग इन करें और माउस के कुछ ही क्लिक के साथ वर्डप्रेस स्थापित करें। एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद, अपनी नई वर्डप्रेस साइट के डैशबोर्ड में लॉग इन करें और अपनी सामग्री जोड़ना शुरू करें! सामग्री में साहित्य, मीडिया लिंक, ब्लॉग पोस्ट, चित्र, वीडियो और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं! यह याद रखना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, ऑनलाइन सफल वेबसाइटों और ब्लॉगों को बहुत अधिक समय लेने की आवश्यकता नहीं है।

केंद्रित रहें, खुश रहें और कोशिश करें कि इस प्रक्रिया से निराश न हों। हमेशा अपनी सामग्री में मूल्य प्रदान करना याद रखें। आनंद लेना!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest